डिजिटल सिपाहियों ने उठाया जल संरक्षण का कदम, किया पौधरोपण

प्रचंड जनता/कटनी। पर्यावरण को सुरक्षित करने और स्वयं के जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की तरह ही जल संरक्षण और पौधारोपण करने के लिए देश की जनता से आग्रह किया है।इसी के तहत भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग सीएससी ई गवर्नेंस के कियोस्क संचालको द्वारा पर्यावण जागरूकता का संदेश देकर पौधारोपण किया।
जाने सीएससी क्या है
ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के बीच दूरियों को खत्म करने ओर एक सामंजस्य स्थापित करने के उद्देश्य से भारत सरकार के सूचना मंत्रालय द्वारा डिजिटल अभियान के तहत सी एस सी केंद्रों की स्थापना की गई है जिसमे सम्पूर्ण जिले में करीब 608 कियोस्क सेंटर चलाये जा रहे है। जो सभी प्रकार की सुविधाएं सेवाएं चाहे वो बैंकिंग, स्वास्थ्य प्रदान करते है। 
मंत्रालय द्वारा कुछ ग्राम चिन्हित किये गए है जिन्हें डीजी गांव और डिजिटल विलेज के रुप मे विकसित करने के लिए सीएससी को जिम्मा दिया गया है। उसी क्रम में आज डीजी गांव मुहास में बैंकिंग क्षेत्र की अग्रणी बैंक एचडीएफसी के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे जिला प्रबंधक सीएससी उपेंद्र त्रिपाठी, एचडीएफ़सी बैंक के अधिकारी लिजु जोसेफ, वीरेंद्र अग्रवाल, सरपंच रफीक, संचालक आलोक दुबे, मौसम विश्वकर्मा उपस्थित रहे। बता दें कि एचडीएफ़सी बैंक और सीएससी ई गवर्नेंस के बीच ग्रामीण क्षेत्रो में बैंकिग सेवा उपलब्ध करने के लिए साझा समझौता किया गया है। जिसमे ग्रामीणों को बेहतर डिजिटल सुविधा मिल सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ